मास्को। रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने टोयोटा प्रमुख समेत 12 हाई प्रोफाइल उद्योगपतियों का अपने देश रूस में आने पर बैन लगा दिया है। कार बनाने वाली कंपनी टोयोटा के चेयरमैन अकियो टोयोडा और 12 अन्य वरिष्ठ जापानी उद्योगपति नेताओं पर यह बैन जापान की ओर से हाल ही में उठाए गए कदम के बाद लगाया गया है। इसका टोक्यो से कड़ा विरोध किया है लेकिन रूस के विदेश मंत्रालय ने सूची प्रकाशित कर दी है। 
इस सूची में टोयोटा के चेयरमैन अकियो टोयोडा, राकुटेन के प्रमुख हिरोशी मिकितानी और जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी के अध्यक्ष अकिहिको तनाका शामिल हैं। जापान ने यूक्रेन में युद्ध के कारण रूस पर बैन लगाने के लिए सात देशों के समूह के साथ गठबंधन किया है। यह भी एक कारण है। जापान, यूक्रेन का बड़ा सहयोगी बनकर उभरा है और इससे रूस और जापान के बीच संबंध पहले से ज्यादा खराब हो गए हैं।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले शांति संधि वार्ता को निलंबित कर दिया गया था और बाद में पीएम फुमियो किशिदा समेत जापानी सांसदों पर प्रवेश प्रतिबंध लगाया गया। रुस के विदेश मंत्रालय के मुताबिक यह फैसला विशेष सैन्य अभियान के संबंध में जापान द्वारा रुस के विरुद्ध लगाए गए प्रतिबंधों की प्रतिक्रिया है। हालांकि मंत्रालय ने यह नहीं बताया कि जिनका चयन किया गया, वह क्यों किया गया और इसमें मित्सुबिशी, होंडा और सोनी जैसी प्रमुख फर्मों के चीफ क्यों शामिल नहीं हुए, यह भी नहीं बताया गया।