नई दिल्ली। देश में डिजिटल दुनिया ने लोगों की बुद्धिमत्ता को काफी हद तक बढ़ा दिया है, लेकिन इसने लोगों को ठगने के लिए नए-नए तरीके अपनाने वाले धोखेबाजों को भी जन्म दिया है। हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें साइबर जालसाज ऑनलाइन शॉपिंग की आड़ में लोगों को ठग रहे हैं। पीड़ितों को ऑर्डर डिटेल्स वाला एक मैसेज मिलता है, जिसके बाद एक लिंक होता है। इस लिंक पर क्लिक करने से धोखाधड़ी की गतिविधि शुरू हो जाती है। आइए इस मामले की पूरी जानकारी जानें।

ऑनलाइन शॉपिंग की आड़ में लोगों को  ठगने की कोशिश आपको यह बताना ज़रूरी है कि, स्कैमर्स ने लोगों को ठगने का एक नया तरीका निकाला है। वे अब ऑनलाइन शॉपिंग की आड़ में लोगों को निशाना बना रहे हैं। इस योजना में, अपराधी ऑर्डर की जानकारी वाले संदेश भेजते हैं, जिसमें यह संकेत दिया जाता है कि ऑर्डर शिप होने के बाद एक लिंक दिया जाएगा। इसके बाद, प्राप्तकर्ताओं को एक लिंक के साथ एक संदेश प्राप्त होता है जो उन्हें अपने ऑर्डर को ट्रैक करने की अनुमति देने का दावा करता है। हालाँकि, जब व्यक्ति इस लिंक पर क्लिक करते हैं, तो उनके स्मार्टफ़ोन से छेड़छाड़ की जाती है, और सभी व्यक्तिगत जानकारी स्कैमर्स को भेज दी जाती है। इसलिए, यदि आपको कोई आकर्षक संदेश मिलता है जिसमें लिंक शामिल है, तो ऐसे संदेशों या लिंक पर प्रतिक्रिया न देना या क्लिक न करना महत्वपूर्ण है।

क्या है बचने का उपाय

साइबर फ्रॉड को रोकने के लिए सरकार और टेलीकॉम कंपनियां लगातार लोगों को सचेत कर रही हैं। इसलिए लोगों को अपने स्मार्टफोन पर आने वाले मैसेज को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए। सबसे पहले, किसी भी अनजान मैसेज का जवाब न दें। लुभावने मैसेज के जाल में न फंसें। किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें। ऐसे किसी भी ऑर्डर के लिए कैश न दें जिसमें कैश ऑन डिलीवरी का दावा किया गया हो। साथ ही, ऑर्डर की आड़ में किसी अनजान व्यक्ति से OTP शेयर न करें। साथ ही, अनजान नंबर से आने वाले WhatsApp कॉल का जवाब न देने की सलाह दी जाती है।