नई दिल्ली। दाहिनी ओर सिरदर्द: सिरदर्द एक आम समस्या है, जो अकसर हमारे रोजमर्रा की जिंदगी पर काफी असर डालती है। रोज की भागदौड़ और काम के प्रेशर की वजह से ज्यादातर लोग सिरदर्द का शिकार हो जाते हैं। आमतौर पर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं या फिर पेनकिलर खाकर कुछ देर के लिए इस दर्द से राहत पा लेते हैं, लेकिन सिर दर्द को नजरअंदाज करना आपकी मुश्किल बढ़ा सकता है, खासकर अगर दर्द सिर के दाहिनी ओर यानी राइट साइड पर है, तो आपको इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए।

सिर के दाहिनी तरफ होने वाले दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें माइग्रेन, साइनस, तनाव, SUNCT सिंड्रोम और यहां तक ​​कि रप्चर ब्रेन एन्योरिज्म (Ruptured Brain Aneurysm) भी शामिल हैं। आइए जानते हैं सिर के राइट साइड में होने वाला दर्द किन बातों का संकेत हो सकता है।

माइग्रेन

विशेषज्ञों के अनुसार, आपके सिर के दाहिनी ओर लगातार और लंबे समय तक दर्द रहने का मतलब आमतौर पर यह होता है कि आप माइग्रेन का शिकार हो गए हैं। माइग्रेन एक नर्व संबंधी रोग है, जो दुनिया भर में लगभग 12 प्रतिशत आबादी को प्रभावित करता है और यह पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा आम है। इसमें सिर दर्द के साथ मतली, उल्टी भी हो सकती है। इसमें अकसर तेज रोशनी और किसी का शोर आपके लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है। यह दर्द फिजिकल एक्टिविटी से बढ़ सकता है और कुछ घंटों से लेकर तीन दिनों तक रह सकता है।

साइनस सिरदर्द

साइनस में होने वाला सिरदर्द साइनस संक्रमण का एक लक्षण है और यह आपकी आंखों के पीछे, गालों की हड्डियों, माथे या नोज ब्रिज में हल्के दर्द जैसा महसूस होता है। आमतौर पर इन्फेक्शन का असर जैसे-जैसे खत्म होने लगता है, तो इसके साथ ही साइनस का सिरदर्द भी दूर हो जाता है। साइनस सिरदर्द के इलाज के लिए डिकॉन्गेस्टेंट, नेसल इरिगेशन या डॉक्टर की दी गईं दवाओं की मदद ली जाती है।

तनाव सिरदर्द

ये सिरदर्द के सबसे आम प्रकार में से एक है, जो आपके सिर के दाहिने हिस्से पर हमला कर सकता है। इस तरह के दर्द में अधिकतर आपके माथे और कनपटी पर दबाव जैसा महसूस होता है। यह दर्द तनाव, खराब मुद्रा या गर्दन और कंधों की मांसपेशियों में स्ट्रेस के कारण हो सकता है। तनावपूर्ण सिरदर्द से राहत पाने के लिए रिलैक्सेशन टेक्नीक अपना सकते हैं, जिसमें डीप ब्रीथिंग एक्सरसाइज, मालिश या योग और स्ट्रेस मैनेजमेंट शामिल हैं।

SUNCT सिंड्रोम

यह एक तरह का विकार है, जो सिर के दाहिनी तरफ दर्द का कारण बनता है। इसकी वजह से होने वाले दर्द में अकसर आंखें लाल हो जाती हैं और उसमें से पानी निकलने लगता है। यह सिंड्रोम सिर के एक तरफ, आमतौर पर एक आंख के आसपास दर्द का कारण बनता है। SUNCT से दाहिनी ओर का सिरदर्द अन्य लक्षणों के साथ भी आ सकता है, जिनमें ये शामिल हैं:-

  • पीटोसिस यानी पलकों का झुके रहना
  • आंखों से पानी आना
  • नाक जाम होना
  • चेहरे पर पसीना आना
  • रप्चर ब्रेन एन्योरिज्म

इसके अलावा कुछ मेडिकल इमरजेंसी स्थितियां ऐसी भी होती हैं, जिनमें दाहिनी ओर सिरदर्द होता है। अगर एक बढ़ी हुई आर्टरी फट जाती है और ब्रेन में ब्लीडिंग होती है, तो इससे गंभीर सिरदर्द हो सकता है, जिसे थंडरक्लैप सिरदर्द कहा जाता है। दर्द सिर के सिर्फ एक तरफ हो सकता है। इस तरह का सिरदर्द नीचे दिए गए लक्षणों के साथ एक मिनट के अंदर ही बहुत तेज हो जाता है-

  • बुखार
  • कन्फ्यूजन
  • दौरे पड़ना
  • गर्दन में अकड़न
  • न्यूरोलॉजिकल समस्याएं, जैसे कमजोरी या सुन्न होना