जी-20 देशों की काशी में इस माह तीन बैठकें होनी है। पहली वाई-20 यानी यूथ डेलीगेट्स की 17 से 20 अगस्त तक रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, सिगरा में होगी। दूसरी जी-20 संस्कृति कार्य समूह (कल्चरल वर्किंग ग्रुप) की बैठक 24 व 25 अगस्त को पंडित दीनदयाल हस्तकला संकुल, बड़ालालपुर में निर्धारित है।

बैठक में भाग लेने के लिए प्रतिनिधि 23 अगस्त को काशी आ जाएंगे। महत्वपूर्ण व सबसे बड़ी जी-20 की संस्कृति मंत्री समूह (कल्चरल मीनिस्टर ग्रुप) की बैठक 26 अगस्त को होटल ताज में प्रस्तावित है। इसमें समूह से जुड़े सभी देशों के संस्कृति मंत्री के अलावा अंतरराष्ट्रीय संगठन के डेलीगेट्स भी भाग लेंगे।

25 को काशी में आएंगे मिनिस्टर

बैठक में भाग लेने के लिए मिनिस्टर 25 को ही काशी आएंगे। वित्त मंत्रालय की तरफ से आयोजित जी-20 की प्रस्तावित सस्टेनेबल फाइनेंस वर्किंग (एसएफडब्ल्यू) ग्रुप की चौथी बैठक 13 व 14 सितंबर को काशी में प्रस्तावित है। जी-20 की काशी में यह अंतिम बैठक बताई जा रही है।

काशी की संस्कृति से रूबरू होंगे वाई-20 के प्रतिनिधि

वाई-20 डेलीगेट्स 17 अगस्त को सुबह लगभग 10.30 बजे आइआइटी (बीएचयू) में सुपरकंप्यूटिंग सेंटर एंड प्रिसिजन इंजीनियरिंग हब देखने जाएंगे। शाम को लगभग चार बजे सारनाथ पहुंच कर म्यूजियम, लाइट एंड शो के माध्यम से भगवान बुद्ध के दर्शन को समझेंगे। समापन के बाद 20 अगस्त को श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर जाएंगे, गंगा घाट भी देखंगे।