कई बार हम खाना थोड़ा एक्स्ट्रा बना लेते हैं, ताकि बाद में फिर से न बनाना पड़े और उसे ही गर्म करके खा लें। आमतौर पर, वक्त न होने की वजह से या आलस की वजह से हम ऐसा करते हैं। कई बार खाना गलती से भी एक्स्ट्रा बन जाता है, जिसे हम स्टोर करके रख लेते हैं और बाद में फिर से गर्म करके खाते हैं। खाने को बरबाद होने से बचाने के लिए यह अच्छा उपाय है, लेकिन कुछ फूड आइटम्स ऐसे होते हैं, जिन्हें दोबारा गर्म करना आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें दोबारा गर्म करके खाने की गलती कभी नहीं करनी चाहिए।

चावल

अक्सर हम रात या दोपहर के बचे चिकन को गर्म करके खा लेते हैं, लेकिन ऐसा करना काफी खतरनाक हो सकता है, खासकर अगर उन्हें सही तरीके से स्टोर न किया गया हो। चावल पकने के बाद, उन्हें रूम टेंपरेचर पर छोड़ने से उनमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो फूड पॉइजनिंग का कारण बन सकते हैं। इसलिए अगर आपने बचे हुए चावल को फ्रिज में स्टोर नहीं किया है, तो इन्हें दोबारा गर्म करना नुकसानदेह हो सकता है।

चाय

चाय पीने के शौकीन लोगों के लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि अगर आपकी चाय बच गई है, तो इसे दोबारा गर्म करना बेवकूफी हो सकती है। दरअसल, चाय गर्म करने से न केवल स्वाद में बदलाव हो सकता है बल्कि, ऐसा करने से एसिडिटी की समस्या और स्लीप साइकिल में परेशानी आने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं क्योंकि ऐसा करने से कैफीन की मात्रा बढ़ती है। इसलिए हमेशा तुरंत बनी हुई चाय पीएं और उसे दोबारा गर्म न करें।

शलगम

शलगम में नाइट्रेट पाए जाते हैं, जो दोबारा गर्म होने पर टॉक्सिक हो जाते हैं। इसके अलावा, इसे दोबारा गर्म करने से खाने की वजह से कैंसर का खतरा भी हो सकता है क्योंकि नाइट्रेट्स फिर से गर्म होने पर नाइट्रिक में बदल जाते हैं, जिनकी वजह से कैंसर हो सकता है।

मशरूम

मशरूम को दोबारा गर्म करके खाने से उसमें मौजूद प्रोटीन के स्वरूप में बदलाव हो जाता है, जिसकी वजह से पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही, मशरूम को दोबारा गर्म करने से उनमें बैक्टीरिया ग्रो हो सकते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक है। इसलिए मशरूम को दोबारा गर्म करना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

पालक

पालक में भी नाइट्रेट्स पाए जाते हैं, जो दोबारा गर्म होने पर नाइट्राइट्स में बदल जाते हैं। इसे खाने से मीथेमोग्लोबीमेनिया हो सकता है। इसका मतलब होता है कि रेड ब्लड सेल्स सही तरीके से ऑक्सीजन कैरी नहीं कर पाते हैं, जो जानलेवा भी साबित हो सकता है।

अंडे

अंडे भी प्रोटीन का बेहतर स्त्रोत होते हैं, जिसकी वजह से इन्हें दोबारा गर्म करने से पाचन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

आलू

आलू को दोबारा गर्म करके खाने से उसका स्वाद बिगड़ सकता है। साथ ही, इसकी वजह से फूड पॉइजनिंग की समस्या भी हो सकती है। इसलिए आलू को दोबारा गर्म करना, सेहत के लिहाज से नुकसानदेह हो सकता है।