नई दिल्ली। हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर समस्या है, जिससे आजकल कई लोग परेशान है। हाई बीपी (Best Food for high BP) को साइलेंट किलर माना जाता है, क्योंकि ये जानलेवा हो सकता है। आगे चलकर हाई बीपी से आपको हार्ट डिजीज होने का खतरा रहता है। हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसा समस्या है, जिसमें व्यक्ति के ब्लड के दबाव का लेवल नॉर्मल से ज्यादा हो जाता है और ये आर्टरीज में प्रेशर देने लगता है, जिससे दिल से जुड़ी समस्याएं जैसे हार्ट अटैक होने की आशंका रहती है।

ऐसे में जरूरी है कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखा जाए, ताकि गंभीर परिस्थितियों से बचा जा सके। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए कुछ फूड्स का सेवन करना लाभदायक होता है। आज हम आपको इन्हीं फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं हाई बीपी के लिए कुछ फूड्स-

सैल्मन

सैल्मन जैसी कई अन्य फैटी फिश ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में मदद करती हैं। इसमें ओमेगा-3 फेटी एसिड पाया जाता है, जो दिल को दुरुस्त रखता है। शोध में इस बात का खुलासा भी हुआ है कि ये सूजन कम करके ब्लड प्रेशर को बढ़ने नहीं देता।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी में मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है, जो हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

नट्स और सीड्स

नट्स और सीड्स ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर और आर्जिनन पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ने नहीं देता।

जैतून का तेल

ओमेगा-9 फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनॉल्स जैसे प्लांट बेस्ड कंपाउंड से भरपूर जैतून का तेल ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। इससे दिल से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा कम हो जाता है।

टमाटर

टमाटर और टमाटर के बने फूड प्रोडक्ट्स में पोटेशियम और कैरोटीनॉय पिगमेंट लाइकोपीन से भरपूर होते हैं, जो दिल को दुरुस्त रखता है और हाई बीपी जैसे हार्ट को नुकसान दिलाने वाले फैक्टर्स के खतरे को कम करता है।