छत्तीसगढ़ में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। कई जिलों में पारा 41 डिग्री के पार पहुंच गया है। बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्कूलों के समय में परिवर्तन किया जा रहा है। अब रायपुर जिले में भी सभी शासकीय और निजी स्कूल के संचालन में समय का परिवर्तन कर दिया है।

जारी आदेश के अनुसार यह एक अप्रैल से प्रभावशील है। अब एक पाली में संचालित सभी प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक शालाएं सुबह 7:30 बजे से 11:30 बजे तक संचालित होगी। इसी तरह हाई-हायर सेकेंडरी शालाएं सुबह 11:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक संचालित होगी।

वहीं शैक्षिक कार्यालय का समय का परिवर्तन नहीं किया है। प्रदेश में बढ़ती गर्मी को लेकर पालकों के साथ ही कई संगठन स्कूलों के समय में परिवर्तन की मांग कर रहे थे। मंगलवार को एनएसयूआइ ने रायपुर जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर स्कूलों का समय बदलने की मांग की थी।

तेज धूप के साथ गर्म हवा चलने से लोग होने लगे हलकान

प्रदेश भर में चिलचिलाने वाली गर्मी शुरू हो गई है और दोपहर की तेज धूप के साथ गर्म हवाएं चलने से लोग हलाकान होने लगे हैं। मंगलवार को प्रदेश भर में डोंगरगढ़ सबसे गर्म रहा, यहां अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

रायपुर का अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री रहा, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में पश्चिमी हवाओं का प्रभाव बढ़ने के कारण गर्मी बढ़ती जा रही है। इसके चलते ही आने वाले दिनों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है, हालांकि छह अप्रैल से प्रदेश में बारिश के आसार है।