नई दिल्ली     संसद के दोनों सदन में आज भी अदाणी समूह पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर जमकर हंगामा हुआ। विपक्षी दल लगातार इस मामले में जांच की मांग कर रहे हैं। संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले आज सुबह 10 बजे विपक्षी दलों ने बैठक कर सरकार को घेरने की रणनीति तैयार की। संसद की कार्यवाही जैसी ही शुरू हुई तो लोकसभा और राज्यसभा में विपक्षी सांसदों ने जांच की मांग करते हुए हंगामा करना शुरू कर दिया। इस कारण से राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2.30 बजे तक और लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

विपक्षी कर रहा जेपीसी की मांग

अडाणी एंटरप्राइजेज के खिलाफ हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया। वहीं कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत नोटिस दिया। इस मामले में समूचा विपक्ष एक हो गया है और संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच कराने की मांग पर अड़ गया है। कांग्रेस पार्टी 6 फरवरी को देशभर में LIC और SBI के कार्यालयों के सामने प्रदर्शन करेगी। इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पर भाजपा सांसदों को ब्रीफ करेंगी। इस दौरान पार्टी के राज्यसभा और लोकसभा के सांसद मौजूद रहेंगे। वहीं कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने भी चीन के साथ सीमा की स्थिति पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया।

निराधार दावे न करें: ओम बिरला

लोकसभा मे जब विपक्षी सांसदों ने हंगामा करना शुरू किया तो लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा वह निराधार दावे न करें और सदन को चलने दें। प्रश्नकाल संसदीय कार्यवाही का महत्वपूर्ण हिस्सा है। RBI ने सभी बैंकों से कहा है कि उनकी तरफ से अदाणी समूह की विभिन्न कंपनियों को कितना कर्ज दिया गया है, इसका पूरा लेखा जोखा उसके समक्ष रखें।