भोपाल । चुनाव तैयारियों की समीक्षा बैठक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी शनिवार को भोपाल में लेंगे। इस बैठक में भोपाल, सागर और नर्मदापुरम संभाग के 14 जिलों के कलेक्टर, एसपी और सीईओ जिला पंचायत मौजूद रहेंगे जिनके द्वारा अधिकतम और शांतिपूर्ण मतदान कराने को लेकर की जा रही कार्यवाही और अन्य व्यवस्थाओं की रिपोर्ट मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को दी जाएगी। अगले सप्ताह ग्वालियर चंबल संभाग और फिर इंदौर व उज्जैन संभाग की बैठकें होंगी।
जबलपुर में रीवा, शहडोल और जबलपुर संभाग के जिलों की चुनावी तैयारियों की समीक्षा करने के बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन अब भोपाल में अगली बैठक 13 अप्रैल को करने वाले हैं। इस बैठक में भोपाल संभाग के पांच, सागर संभाग के छह और नर्मदापुरम संभाग के तीन जिलों की चुनावी व्यवस्थाओं का रिव्यू किया जाएगा। बैठक में मतदाता सूची, इपिक वितरण, मतदान केंद्रों की व्यवस्था, ईवीएम, एमसीसी, शिकायत, लॉ एंड आर्डर, फोर्स मैनेजमेंट तथा जब्ती और कार्यवाही के साथ स्वीप एक्टिविटीज पर जिला वार समीक्षा की जाएगी। जिन जिलों की व्यवस्थाओं को लेकर समीक्षा की जाने की तैयारी है उसमें सागर संभाग की दमोह, खजुराहो, टीकमगढ़, नर्मदापुरम की होशंगाबाद लोकसभा सीट पर नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है जबकि भोपाल, विदिशा, राजगढ़, सागर की नामांकन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हुई है।
गर्मी के मद्देनजर सुविधाओं पर फोकस
इसके साथ ही मतदान केंद्रों में गर्मी के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्थाओं की जानकारी लेंगे। चूंकि इस साल गर्मी अधिक पडऩे के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं, इसलिए चुनाव आयोग के निर्देश के मद्देनजर मतदान केंद्रों के बाहर छांव की व्यवस्था कराने के लिए टेंट लगवाने और मतदाताओं को पीने के पानी व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए भी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा निर्देशित किया जा रहा है। इतना ही नहीं चूंकि गर्मी के कारण वोटर घरों से कम निकल सकते हैं, इसलिए समीक्षा बैठक में वोटर्स को घर से मतदान केंद्र तक निकालने के लिए जागरुकता कार्यक्रम करने को कहा जाएगा।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अनुसार 17 अप्रेल को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों की समीक्षा कर सकते हैं। इसके बाद इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों की समीक्षा की जाएगी और वहां चुनावी तैयारी के बारे में चर्चा होगी। इसके पहले सीईओ राजन जबलपुर, रीवा और शहडोल संभाग की बैठकें ले चुके हैं।