कभी-कभी देखा जाता है कि संपन्न घर मे भी उस घर के लोग बहुत ही परेशान रहते हैं. घर के कोई ना कोई सदस्य लगातार बीमार पड़ते ही रहता हैं. धन तो कमाते हैं लेकिन वह घर में टिकती नहीं है. ऐसा माना जाता है कि किसी भी वस्तु को अगर गलत स्थान पर रख दिया जाए तोह घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.

वहीं, अगर घर में कई समान वास्तु शास्त्र के हिसाब से रखा जाए तो घर में सुख समृद्धि की वृद्धि होती है. इससे नकारात्मक ऊर्जा भी समाप्त हो जाता है.वहीं अगर घर में किसी भी चीज को लेकर वास्तु दोष है, तो इस चीज को मुख्य द्वार पर लगाते ही सुख समृद्धि की वृद्धि होने लगती है. देवघर के ज्योतिषआचार्य से उस वस्तु के बारे में जानते है.

क्या कहते है देवघर के ज्योतिषआचार्य :
देवघर के पागल बाबा आश्रम स्थित मुद्गल ज्योतिष केंद्र के प्रसिद्ध ज्योतिष आचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल लोकल 18 से कहा कि अगर घर में रखी वस्तुएं वास्तु शास्त्र के हिसाब से रखें तो घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और सुख समृद्धि की वृद्धि होती है. वहीं, घर के मुख्य द्वार पर अगर सूर्य की आकृति में बने पीतल रखें हैं. ऐसे रखें जिससे सूर्य की सीधी किरण पड़नी चाहिए. ऐसा करने से उसे घर में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहेगी. उससे जितने भी रोग और दोष समाप्त हो जाएंगे.

घर मे पीतल का सूरज लगाना सही या गलत :
ज्योतिषआचार्य बताते है कि पीतल धातु गुरु बृहस्पति का धातु माना जाता है. गुरु की कृपा से घर में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है.इससे घर से बुरे शक्ति का नाश होता है. गुरु ग्रह और सूर्य की संयुक्त प्रभाव घर पर सकारात्मक ऊर्जा डालती है. वहीं घर के मुख्य द्वार पर पीतल से बने सूरज की आकृति लगाना शुभ माना जाता है. पीतल से बने सूर्य की आकृति पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. वही सूर्य की आकृति घर के दक्षिण दिशा में कभी भी नहीं लगानी चाहिए.दक्षिण दिशा अग्नि दिशा मानी जाती है. इससे घर में क्लेश बढ़ता है