भोपाल । एमपी में मौसम के मिजाज लगातार बदल रहा हैं। हालांकि मौसम विभाग ने शुक्रवार के बाद से इस पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होने के आसार जताए हैं। जिसके बाद एक बार फिर पारा बढ़ने लगेगा। 
आईएमडी के अनुसार होली से पहले तापमान में 3 से 4 डिग्री का उछाल आएगा है। इसके बाद फिर पारा 40 डिग्री तक जाने के आसार हैं। इतना ही नहीं प्रदेश में लू भी असर दिखाने लगेगी। बता दें मार्च के पहले पखवाड़े यानि शुरूआती 15 दिनों में प्रदेश के अधिकांश शहरों का तापमान 38 से 39 डिग्री तक पहुंचने जा सकता है। वहीं 16 मार्च से तापमान 40-42 डिग्री से ज्यादा रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने जो अनुमान लगाया है उसके अनुसार मार्च के महीने में रात का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री के पार पहुंच सकता है। वहीं दूसरे पखवाड़े की बात करें तो यहां के बुंदेलखंड, बघेलखंड, ग्वालियर समेत भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभाग में लू असर दिखाएगी। वहीं 5 मार्च को फिर नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसके मौसम में फिर बदलाव आने लगेगा।
किसानों के माथे पर चिंता की लकीरे: प्रदेश में मौमस के बदलते तेवर से जहां लोगों में कौतूहल बना हुआ हैं, वहीं प्रदेश के हजारों किसानों के माथे पर चिंता की लकीरे साफ दिख रही है। लगातार तेज हो रही गर्मी से गेंहू की फसल पर असर हो सकता है। इसलेकर किसानों की चिंता बढ़ने लगी है। वहीं सरकार भी इसलेकर चिंतित दिख रही है।