घर का बेडरूम फैमिली के लिए बहुत खास होता है. वास्तु के हिसाब से अपने बेडरूम को सजाने की जरूरत है. दरअसल, यहां हुए वास्तु दोष के कारण आपकी फैमिली पर बुरा असर पड़ सकता है इसलिए कुछ भी रखने से पहले उसकी दिशा को जान लें. हम में से कई लोगों के कमरे में देवी-देवताओं की तस्वीर लगी होती है. लेकिन हमें नहीं पता होता कि यह सही है या गलत. वास्तु नियम क्या कहता है, आइए जानते हैं ज्योतिष से…

शूकर क्षेत्र फाउंडेशन के अध्यक्ष और ज्योतिषाचार्य डॉ. गौरव कुमार दीक्षित  के मुताबिक, वैसे तो बेडरूम में भगवान की तस्वीर लगाना वर्जित है. इससे हमारे जीवन में कई समस्याएं पैदा हो सकती है. पति-पत्नी के रिश्तों में बहुत कड़वाहट आ सकती है. लेकिन फिर भी आपको रूम में भगवान की तस्वीर लगानी है तो वास्तु के नियमों के अनुसार ही तस्वीर लगाएं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक आप अपने बेडरूम में राधाकृष्ण की तस्वीर लगा सकते हैं. कमरे में इनकी तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है. ध्यान रहे कि तस्वीर में अकेले राधा या कृष्ण की तस्वीर बिल्कुल न हो. इन्हें जोड़े में ही लगाएं.

ज्‍योतिष में बेडरूम का संबंध शुक्र ग्रह से होता है. इसलिए जहां शुक्र होते हैं वहां देवी-देवताओं यानी कि बृहस्‍पति ग्रह का होना अशुभ माना जाता है. ब‍ृहस्‍पति को देवताओं का गुरु माना जाता है जो कि शुक्र के विरोधी हैं, इसलिए दोनों एक साथ नहीं रखा जा सकता है.

बेडरूम की दिशा कहां होनी चाहिए
इसके अलावा बेडरूम की दिशा दक्षिण-पश्चिम होनी चाहिए. इससे घर में सुख-शांति बढ़ती है. लेकिन आपका बेडरूम उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह प्रार्थना और पूजा कक्ष के लिए शुभ माना जाता है. इसके अलावा अपका बेडरूम कभी भी दक्षिण-पूर्व दिशा में नहीं होना चाहिए. क्योंकि यह अग्नि कोण है और इस दिशा में बेडरूम होने से घर में झगड़े और गलतफहमियां बढ़ती हैं.