नई दिल्ली। चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए हमारे बालों का स्वस्थ (Herbs for hair) होना बहुत ही जरूरी है। बाल कम होना या बालों का अनहेल्दी, रूखे-बेजान, या डैंड्रफ युक्त होना हमारी खूबसूरती को खराब करता है। कभी-कभी तो बात इतनी बढ़ जाती है कि गंजेपन की नौबत आ जाती है। अक्सर ये समस्या तब होती है, जब हम इनकी देखभाल के लिए तरह-तरह के केमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करतें हैं।

इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से हमें कुछ पल का आराम तो महसूस होता है, लेकिन बाद में इसके साइड इफेक्टस हमें प्रभावित करने लगते हैं, जिससे आगे जाकर हमारे बाल रूखे-बेजान और दोमुंहे तक हो जाते हैं। ऐसे में नेचुरल चीजों की मदद से आप अपने बालों को खूबसूरत बना सकते हैं। कुछ ऐसी प्राकृतिक जड़ी-बूटियां हैं, जो आपके किचन में मौजूद होती हैं, जिनकी मदद से बालों को अंदरूनी पोषण मिलता है। आइए जानते हैं इन जड़ी-बूटियों के बारे में और इनके इस्तेमाल के तरीकों के बारे में।

मेथीदाना

मेथी दाने बालों को अंदरूनी पोषण देने के मामले में बहुत ही उपयोगी है। इसके अलावा मेथी दाने का पानी पीने से लेकर इसे पीसकर पेस्ट के रूप में सिर पर लगाकर भी इस्तेमाल किया जाता है।

इसके लिए मेथी दाने को रात में सोने से पहले भीगो दें और सुबह इसके पानी को पी जाएं और दानों को खा जाएं। ऐसे ही रातभर भीगे मेथी को पीसकर बालों पर लगाने से हमारे बाल काले लंबे, घने और मजबूत बनते हैं। ये बालों को अंदरूनी पोषण देने वाला होता है।

आंवला

आंवला जितना ही हमारे शरीर को अंदरूनी पोषण दिलाने में मदद करता है उतना ही बाहरी अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता।

लैवेंडर

अपनी गजब की सुगंध के कारण लेवेंडर लोगों में पहले से ही बहुत प्रचलित है। एंटीमाइक्रोबियल गुणों के कारण ये हमारे स्कैल्प पर होने वाले बैक्टीरिया और फंगस को बढ़ने से रोकता है। साथ ही बालों को अंदरूनी पोषण देकर उन्हें अंदर से मजबूत बनाने रखने में मदद करता है।

एलोवेरा

विटामिन ए, सी, ई और विटामिन बी12 से भरपूर ऐलोवेरा जेल हमारे आस-पास में मौजूद एक ऐसी औषधी है, जिसका उपयोग हर तरह में हमारे लिए लाभदायक होता है। यह सिर से लेकर पैर तक हर तरह से हमें फायदा ही पहुंचाता है। बालों को अंदरूनी पोषण और हाइड्रेशन देने के साथ-साथ काला, लंबा और घना बनाए रखने में भी मदद करता है और बालों को झड़ने से रोकता है।

रोजमेरी

उर्सोलिक एसिड से भरपूर रोजमेरी बालों के ग्रोथ में मदद करती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये एसिड ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखने के लिए ही जानी जाती है और इसी की वजह से जरूरी पोषक तत्व और ऑक्सीजन पोर्स तक पहुंचता है, जिससे बालों को पूरा पोषण और ग्रोथ मिलती है।