कपूर को पूजा में शामिल करना बहुत ही शुभ माना गया है. घर हो या मंदिर कपूर से आरती करने पर भगवान प्रसन्न होते है. ज्योतिषाचार्य पं पंकज पाठक के अनुसार वास्तु शास्त्र में कपूर के कई महत्व एवं फायदे बताए गए हैं. अगर पूजा के बाद कपूर से आरती करते है तो भगवान प्रसन्न होते हैं. इसके साथ ही उनका आशीर्वाद भी हमें प्राप्त होता है. इसी प्रकार कपूर के कई उपाय भी बताए गए हैं. माना जाता है कि अगर इन उपायों को हम करते है, तो इससे हमें धन आदि लाभ होता है. जानिए ज्योतिषाचार्य के अनुसार एवं वास्तुशास्त्र में कपूर के क्या महत्व बताए गए हैं.

ज्योतिषाचार्य के अनुसार बताया गया है कि अगर हम घर से निकलते समय अपने जेब में कपूर रखते है, तो इससे सकारात्मक ऊर्जा आती है. इसके साथ ही मन भी शांत रहता है. वहीं जेब में कपूर रखने से चेहरे की चमक बढ़ती है एवं वैवाहिक जीवन भी सुखमय रहता है. जेब में कपूर रखने से आपसी संबंध भी मजबूत होते है. ऐसी मान्यता भी है इससे आर्थिक संकट दूर होता है.

कपूर के आसान एवं सरल उपाय
पं पंकज पाठक के अनुसार पहले गुलाब के फूल में कपूर रखकर शाम के समय पूजा करने के बाद मां दुर्गा को चढ़ा दीजिए. अगर आप ऐसा करते है, तो आपको अचानक धन लाभ हो सकता है. वहीं अगर आपका कहीं पैसा फंसा हुआ है, तो इस उपाय करने से आपको अपना पैसा मिलने में आसानी होगी. इसके साथ ही यह उपाय आपको 43 दिनों तक जरूर करना चाहिए. यह भी कहा जाता है कि घर में सुबह, शाम एवं रात के समय कपूर को घी में डालकर जलाने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है. इसके साथ ही आप रोज अपने घर मे कपूर के ऊपर 2 लोंग रखकर जलाए. ऐसा करने से घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है.

कपूर शांति का प्रतीक
हम जानते है कि कपूर को शांति का प्रतीक माना गया है. घर हो या पूजा स्थल कपूर जलाने से नकारात्मकता खत्म होती है. इससे सकारात्मक ऊर्जा आती है. इसके साथ ही घर में शांति का माहौल बना रहता है. इसलिए कपूर का इस्तेमाल पूजन के साथ जरूर करना चाहिए.