जी-20 शिखर सम्मेलन के अंतर्गत, शैक्षिक कार्यक्रमों को समाहित करते हुए वाई-20 (यूथ 20) का आयोजन काशी में किया गया है। इसी कड़ी में जी-20 समूह के सदस्य देशों के अतिरिक्त नौ अतिथि देशों व यूएन के अनेक अंतरराष्ट्रीय संस्थानों से जुड़े 130 युवा छात्र-छात्राएं पहुंचे हैं।

आयोजन का औपचारिक उद्घाटन शुक्रवार सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और युवा मामलों के केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया। सुबह योग सत्र के बाद घंटे भर के उद्घाटन सत्र में सीएम योगी ने कहा कि हर काल खंड में युवाओं ने प्रतिनिधित्‍व किया है। उन्‍होंने राम और कृष्‍ण का भी इस दौरान उदाहरण देते हुए युवाओं को आज का नेता और कल का भविष्‍य बताया। बुद्ध, शंकराचार्य, स्वामी विवेकानंद, वीर शिवाजी, गुरु गोविंद सिंह, रानी लक्ष्मीबाई समेत भारत को गौरवान्वित करने वाले पुरोधाओं का गुणगान करते हुए आयोजन की महत्‍ता को रेखांकित किया। 

वहीं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि वाराणसी में वाई- 20 शिखर सम्मेलन का आयोजन गर्व की बात है। अगले तीन दिनों के दौरान विदेशों से आए युवा प्रतिनिधि विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। विश्वास है युवा प्रतिनिधि काशी से भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की यादें लेकर जाएंगे। 

दोपहर बाद 'कार्य और रोजगार सृजन का भविष्य' व 'उद्यमियों को सलाह और कार्य का भविष्य' विषय पर रुद्राक्ष कन्‍वेंशन सेंटर में परिचर्चा का आयोजन होना है। वहीं शेष सत्रों में आइआइटी बीएचयू द्वारा 'स्कूल और कालेज पाठ्यक्रम में एआइ पर एक प्रमुख सत्र के आयोजन के बाद वाई- 20 सचिवालय द्वारा ड्राफ्ट पर चर्चा भी देर शाम प्रस्‍तावित है।