छत्तीसगढ़ में लगातार नक्सलियों के पैर उखड़ रहे हैं। नक्सल मोर्चे पर फोर्स को एक के बाद एक बड़ी कामयाबी मिल रही है। फोर्स बस्तर संभाग में डेरा जमाई हुई है। नक्सलियों की मांद में घुसकर उनसे टक्कर ले रही है। बस्तर में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच फोर्स के जवान डटे हुये हैं और नक्ससियों से लोहा ले रहे हैं। बस्तर की मनमोहक और खूबसूरत प्राकृतिक वादियों से 'लाल आतंक' के साये को खत्म करने के लिए बस्तर संभाग में फोर्स मोर्चा संभाली हुई है। छह दिन के अंदर सुरक्षा बल ने 15 नक्सलियों को मौत के घाट उतारे हैं। 

आज मंगलवार को बीजापुर के गंगालूर इलाके में सुरक्षा बल और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में जवानों ने अब तक नौ नक्सलियों को मार गिराया है। पुलिस का दावा है कि मुठभेड़ में कई नक्सली घायल भी हुए हैं। इलाके में सर्चिंग जारी है। 

इतना ही नहीं घटना स्थल से हथियारों का जखीरा भी बरामद हुआ है। पुलिस ने कई अत्याधुनिक हथियार भी जब्त किये हैं। इनमें एलएमजी, लॉन्चर, आटोमेटिक हथियार, यूबीजीएल, भारी मात्रा में हथियार गोला बारूद, नक्सल साहित्य, दैनिक उपयोग की सामग्री और जरूरी दवाएं बरामद किये गये हैं। 

पुलिस ने बताया कि सोमवार की रात फोर्स की संयुक्त टीम में डीआरजी, एसटीएफ, कोबरा और सीआरपीएफ की संयुक्त पार्टी सर्च अभियान पर गंगालूर इलाके में रवाना हुई थी। अभियान के दौरान मंगलवार की सुबह 6 बजे के करीब गंगालूर थाना क्षेत्र के लेंड्रा के जंगल में पुलिस की नक्सलियों के साथ जबरदस्त मुठभेड़ हुई। इसमें फोर्स ने 9 नक्सलियों को मौके पर ही मार गिराया। फोर्स ने सभी 9 नक्सलियों के शव बरामद किये हैं। यह नक्सल मोर्चे पर सुरक्षा बालों की बड़ी कामयाबी मानी जा रही है।

6 दिन पहले नक्सली डिप्टी कमांडर समेत 6 नक्सली मारे

अभी छह दिन पहले ही बीजापुर जिले के बासागुड़ा थाना क्षेत्र के चिपुरभट्टी-पुसबाका के पास वन क्षेत्र में फोर्स की नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुई थी। मुठभेड़ में पुलिस ने एक नक्सली डिप्टी कमांडर समेत छह नक्सलियों को मार गिराया था। घटना स्थल से नक्सलियों के शव समेत हथियार बरामद किये थे। मारे गए नक्सलियों में एक महिला नक्सली भी शामिल थी। होली के दिन बासागुड़ा पुसबाका मार्ग पर तीन ग्रामीणों की कुल्हाड़ी से वार कर हत्या किए जाने के बाद  इनपुट के आधार पर डीआरजी, सीआरपीएफ और कोबरा जवानों की संयुक्त पार्टी सर्च अभियान पर निकली हुई थी। इसी बीच बुधवार की सुबह बासागुड़ा थाना क्षेत्र के चिपुरभट्टी से लगे तालपेरु नदी के किनारे सुरक्षा बल और नक्सलियों की प्लाटून नम्बर 10 के साथ जबरदस्त मुठभेड़ हुई थी। इस मुठभेड़ में जवानों ने एक नक्सली डिप्टी कमांडर सहित छह नक्सलियों को मार गिराया था। मारे गए नक्सलियों में एक नक्सलियों के प्लाटून नम्बर 10 का डिप्टी कमांडर नागेश और उसकी पत्नी सोनी शामिल था। 

जानें कामयाबी की वजह

नक्सलगढ़ में फोर्स की सफलता की वजह मुख्य रूप से दो हैं। पहला लोकसभा चुनाव होने से फोर्स बस्तर संभाग में  शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। ऐसे में वह बस्तर संभाग के चप्पे-चप्पे पर मोर्चा संभाली हुई है ताकि शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव हो सके। ऐसे में नक्सलियों के कोई भी सुराग मिलने पर फोर्स तुरंत मौके पर पहुंचकर सर्चिंग कर उनका माकूल जवाब दे रही है। सर्चिग अभियान तेज कर दिये गये हैं। सुरक्षा बल दिन-रात सर्चिंग कर रही है। जवान पूरी तरह से नक्सल एरिया में मुस्तैद हैं। केंद्रीय सुरक्षा बलों में सीआरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी, सीएएफ, डीआरजी आदि फोर्स मोर्चा संभाले हुये हैं।