ब्रिटिश शाही इतिहास के 100 सालों में पहली बार प्रिंस हैरी गवाही के लिए हाईकोर्ट में पेश हुए हैं। ब्रिटिश समाचार पत्र डेली मिरर पर लगे आरोपों के मामलों में गवाही देने प्रिंस सोमवार को लंदन हाईकोर्ट आए थे। डेली मिरर के पत्रकारों पर आरोप है कि वे फोन हैकिंग सहित कई गैरकानूनी कामों में लिप्त है। ससेक्स के राजकुमार अपने पत्नी मेघन मार्कले और दो बच्चों के साथ अब राजघराने में न रहकर अमेरिका में रह रहे हैं। एमजीएन की जासूसी और धोखे के कारण उनके निजी जीवन पर काफी फर्क पड़ा है।

एमजीएन पर आरोप है कि डेली मिरर, संडे मिरर और संडे अपील फोन हैकिंग और धोखाधड़ी काम कर रहे हैं। एमजीएन 1996 से 2010 तक निजी जासूस से निजी जिंदगी की जानकारियां एकत्रित करता था। एमजीएन ने विवादों पर कहा कि मामला कोर्ट में लाने में देरी हुई है। आरोपी पक्ष के वकील मामले में प्रिंस से सवाल पूछ सकते हैं। राजकुमार के वकील ने बताया कि सुनवाई शुरू होते ही पत्रकारों ने राजकुमारी डायना हैरी की स्वर्गवासी मां की आवाजें सुनीं।

हैरी ने ब्रिटिश समाचार पत्रों के खिलाफ उच्च न्यायालय में चार केस किए हैं। उनमें से एक यह मामला भी है। वह मर्डोक के एनजीएन पर भी मुकदमा कर रहे हैं। उन्होंने एनजीएन के सन टैब्लॉइड पर कथित फोन-हैकिंग और अन्य गैरकानूनी कृत्यों का आरोप लगाया है। गायक एल्टन जॉन और पांच अन्य लोगों के साथ प्रिंस, फोन-हैकिंग और अवैध गोपनीयता उल्लंघनों को लेकर  डेली मेल और मेल के प्रकाशक एसोसिएटेड न्यूजपेपर्स (एएनएल) पर भी मुकदमा कर रहे हैं। एएनएल ने भी किसी भी गैरकानूनी गतिविधि से इनकार किया है।