अक्सर कई लोगों को ये शिकायत होती है कि उधार या कर्ज में दिया हुआ धन उन्हें वापस नहीं मिलता है. ऐसे में दूसरों को आर्थिक मदद देने वाला इंसान ही परेशान रहने लगता है.

धन अटकने के बाद उसकी नींद उड़ जाती है और मन में तरह-तरह के प्रश्न आने लगते हैं. आखिर उधार में दिया पैसा डूबने या अटकने की वजह क्या है? ज्योतिषाचार्य शैलेंद्र पांडेय ने इस विषय में जानकारी देते हुए इसका हल बताया है.

ज्योतिषविद् के मुताबिक, जब कोई इंसान दक्षिण दिशा की तरफ चेहरा करके पैसा उधार देता है तो उसके मिलने की संभावना बहुत कम होती है. इसलिए इस दिशा की ओर मुख करके कभी उधार न दें. वहीं, जब पैसा पश्चिम दिशा की ओर देखकर लिया जाता है तो उसके बीमारियों में खर्च होने की संभावनाएं ज्यादा रहती हैं. इसलिए वापस आता पैसा कभी पश्चिम दिशा की ओर मुख करके नहीं लेना चाहिए.

पैसों के लेन-देन का सही तरीका
अगर उधार में दी हुई धन राशि के बार-बार डूबने या अटकने का खतरा मंडराने लगे तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें. अगली बार पूर्व या उत्तर दिशा की ओर चेहरा करके ही पैसों का लेन-देन करें. दूसरा, पैसों का लेन-देन करते समय हमेशा सीधे यानी बाएं हाथ का ही इस्तेमाल करें.

पैसे गिनते वक्त ना करें ये गलती
कुछ लोगों में नोटों को गिनते हुए बार-बार थूक लगाने की आदत होती है. ऐसा करना गलत होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नोट गिनते समय बार-बार थूक लगाने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है. साथ ही, नोटों को कभी भी गंदे या जूठे हाथों से नहीं गिनना चाहिए.