रायपुर । सावधान हो जाइये, नहीं तो आप भी हो सकते है साइबर क्राइम का शिकार। छत्तीसगढ़ पुलिस ने आम नागरिकों को चेतावनी दी है कि नाइजीरियाई नागरिक और चीनी गिरोह कथित तौर पर आसान काम करने के लिए पैसे देने और क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर आकर्षक रिटर्न के वादे पर निर्दोष लोगों को अपने झांसे में फंसा रहे हैं।हाल ही में देखा गया है कि देश भर में जालसाज विदेशी मोबाइल नंबरों का उपयोग करके और विदेशी नागरिक बन कर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं।

एआईजी (AIG) कवि गुप्ता ने कहा कि चोर अलग-अलग मोडस-ऑपरेंडी के साथ साइबर क्राइम करने के लिए विदेशी नंबरों का उपयोग कर रहे हैं। मोडस-ऑपरेंडी के बारे में अधिक जानकारी शेयर करते हुए अधिकारी ने बताया कि कुछ मामलों में चालबाज विदेशी नंबरों का इस्तेमाल कर लोगों को वीडियो कॉल करते हैं और जब कोई गलती से फोन उठा लेता है तो उसकी तुरंत अश्लील वीडियो बना ली जाती हैं। फिर पीड़ितों की वीडियो वायरल करने की धमकी देकर उनसे पैसे वसूलते हैं।

अन्य दूसरे तरीकों में जालसाज विदेशी नंबरों का इस्तेमाल कर लोगों से संपर्क करते हैं और फिर उन्हें अच्छी रकम के साथ नौकरी का ऑफर करते हैं। अगर कोई प्रस्ताव को अपना लेता है तो ठग पीड़ितों को एक टेलीग्राम ग्रुप में ऐड कर देते हैं और उनसे कुछ काम करने जैसे ऑनलाइन वीडियो को लाइक करने के लिए कहते है। साथ ही हर एक टास्क को पूरा करने के लिए 150-300 रुपये का भुगतान करने को भी कहते है। एक बार जब कोई निवेश करना शुरू कर देता है तो वे अलग-अलग बहाने से पैसे की मांग करना शुरू कर देते हैं।